इजराइल-फिलिस्तीन विवाद में नया मोड़, रॉबर्ट वाड्रा ने इंटरनेशनल कोर्ट में पेश किये गाजा पट्टी की जमीन के कागज

येरुशलम. इजराइल-फिलिस्तीन विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। जहाँ हमास राकेट पर राकेट दाग रहा है वही इजराइल ने भी हमास के ठिकानो पर जमकर बम बरसाए और जमीनी करवाई में कई टॉप कमांडर को मार गिराया। लेकिन गाजा पट्टी की जमीन के स्वामित्व के इस मामले में एक ऐसा मोड़ आ गया है कि दोनों पक्षों की सांस अटक गयी है।

हमारे पाठको को जानकार आश्चर्य होगा कि गाजा पट्टी के असली मालिक कोई और नहीं बल्कि अपने राष्ट्रीय दामाद और असली किसान श्री रॉबर्ट वाड्रा जी हैं । रॉबर्ट जी के पूर्वजो ने ये जमीन वहां के शेख अल महबूबी अल मरदूदी (बड़े वाले) से दो सौ गाजा दीनार , सौ तगड़े ऊंट और पांच सौं दुधेली बकरिया देखर खरीदी थी। उस समय उन्होंने ये सोचा कि जमीन लेकर छोड़ देते है , बाद में दाम बढ़ जायेंगे तो बेंक देंगे। लेकिन फिर जमीन के कागजात बक्से में रखे रह गए।

कुछ दिनों पहले अपने पुश्तैनी बक्से की सफाई करते हुए रॉबर्ट को ये कागज मिले तो वो ख़ुशी से कूद पड़े। तुरंत उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट(हेग मुख्यालय) में अपील दाखिल की और जमीन पर तुरंत कब्ज़ा दिलाने की मांग की।

रॉबर्ट वाड्रा जी ने हमारे संवादाता से बात करते हुए बताया कि-“वो पूरा गाजा पट्टी मेरा जमीन है, दादा के दादा के बगड़दादा ने खरीदा था मेरे पास पक्के कागज है, मैं अब जमीन खाली करा के उधर चावल और गेंहू का खेती कराएगा।”

जमीन पर कब्ज़ा करने में रॉबर्ट जी का कोई तोड़ नहीं है इसलिए इजराइल और फिलिस्तीन आपसी दुश्मनी भूलकर और मिलकर ये केस लड़ रहे है। अब देखना है कि अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट का फैसला किसके हक़ में जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *