गुड्डू रंगीला का लोकप्रिय गीत “हमरा हउ चाही” NCERT के पाठ्यक्रम में हुआ शामिल

नई दिल्ली. एनसीईआरटी (NCERT) के कक्षा एक के पाठ्यक्रम की एक कविता “आम की टोकरी” पर चल रहा ट्वीटर विवाद अभी थमा नहीं था कि एनसीईआरटी(NCERT) ने एक नया धमाका कर दिया। हाल में ही एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक में दी गई कविताओं में स्थानीय भाषाओं की शब्दावली को बच्चों तक पहुँचाना का काम चल रहा है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए एक नया लोकप्रिय स्थानीय गीत “हमरा हउ चाही” पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। जिससे एक नया विवाद शुरू हो गया है।

NCERT ने एक ट्वीट के माध्यम से ये जानकारी दी कि डायमंड स्टार गुड्डू रंगीला का लोकप्रिय गीत “हमरा हउ चाही” को कक्षा एक के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। लोगो ने इसका जमकर विरोध किया और विवाद बढ़ने पर NCERT ने तुरंत स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि ये गीत भोजपुरी भाषा का एक लोकप्रिय गीत है आप इसके यूट्यूब पर व्यूज और कमैंट्स देख सकते है। हम बच्चो तक भारत की हर स्थानीय शब्दावली को पूछना चाहते है।

जहाँ ज्यादातर लोगो को ये गाना अश्लील सा लगा वही कुछ लोगो ने NCERT का समर्थन भी किया और कहा की असलियत में लोगो की सोच में गन्दगी है। ट्वीटर यूजर @ठरकीआशिक के अनुसार- “ये तो मीठा सा गाना है। एक इंसान की जिद को दर्शाता है कोई बच्चा नहीं बता पायेगा कि गायक को असलियत में क्या चाहिए। गन्दगी तो लोगो की सोच में है

वही जब हमारे संवाददाता ने डायमंड स्टार गुड्डू रंगीला से इस बारे में पूछा तो वो ये खबर जानकर काफी खफा नजर आये – “साला ई गीत तो हमारे जैसे जवान-जहान मरद के लिए है कौन ससुरा इसको बच्चन कि किताब में घुसा दिया है। मिल जाये तो पटक के मार देंगे

हमारी टीम इस खबर पर अपनी पूरी नजर बनाये हुए है। अब देखना है कि “हमरा चाही न कुछ और, हमरा हउ चाही” गीत पाठ्यक्रम के बाहर जाता है या बच्चे इस स्थानीय लोकप्रिय गीत से कुछ सीख लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *